BPSC 68th Result : प्रियांगी बनी टॉपर, किसको कौन पोस्ट मिला लिस्ट देखे यहाँ…

Author
5 Min Read
BPSC 68TH RESULT

बिहार लोक सेवा आयोग ने सोमवार की देर रात को 68वीं संयुक्त परीक्षा के अंतिम नतीजे घोषित कर दिए हैं।

BPSC 68th Result : अब उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते है । आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि कुल 322 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। पटना सिटी से प्रियांगी मेहता ने राज्य में शीर्ष स्थान सुरक्षित किया है, और खास कर, शीर्ष 10 में छः महिला उम्मीदवार भी हैं।

जिसकी कट ऑफ लिस्ट नीचे दी गई है।

उन 817 उम्मीदवारों में से, आमंत्रित उम्मीदवारों की कटऑफ श्रेणी-वार जारी की गई हैं। आयोग ने 68वीं संयुक्त परीक्षा के साक्षात्कार 8 जनवरी से शुरू किए थे, जो 15 जनवरी को खत्म हो गए, और परिणाम कुछ समय बाद हुई प्रकाशित कर दी गई।

इंटरव्यू के लिए बुलाए गए अभ्यर्थी में से 50 अनुपस्थित रहे। इस बार, आयोग ने विभागवार परिणाम भी उपलब्ध कराये हैं। व्यक्तिगत रैंकिंग के अलावा, बिहार लोक सेवा आयोग ने चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता पर जोर देकर विभाग-वार परिणाम जारी किये हैं। क्या उम्मीदवारों को अपने प्रदर्शन को विशिष्ट क्षेत्रों में मूल्यांकन करने का मौका मिलता है, इसका विस्तृत विवरण दिया गया है।

आखिरी चरण के साक्षात्कार के नतीजे कुछ घंटों बाद रिलीज होने का भी एक संकेत है कि आयोग कुशल और समय पर संचार की प्रतिबद्धता रखता है। सचिव रवि भूषण की घोषणा ने प्रियांगी मेहता की उल्लेखनीय उपलब्धि पर उन्हें शुभकामनाएं दी , जो कि पटना शहर से प्रथम स्थान सुरक्षित करने में कामयाब रही।

Source X (Twitter)

टॉप 10 में छः महिला उम्मीदवारों का पर्याप्त प्रतिनिधित्व, लैंगिक विविधता में सकारात्मक रुझान दिखता है। अभ्यर्थियों से ये सुझाव दिए जा रहे हैं कि अपने प्रदर्शन की व्यापक समझ के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। यहां से वे विशिष्ट विभागीय भेद और विभिन्न समूहों के श्रेणी-वार कटऑफ तक पहुंच सकते हैं। अभ्यार्थी अपने रिजल्ट देखने के लिए नीचे लिस्ट से अपना परिणाम देख सकते हैं।

किसने किया टॉप

डीएसपी में प्रेरणा सिंहजिला कमांडेंट में विकास कुमारडिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर में रियाजेल सुपरिटेंडेंट में सीमा कुमारीस्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर में अनुकृति मिश्रासब इलेक्शन ऑफिसर में हेमंतसब रजिस्ट्रार/ज्वाइंट सब रजिस्ट्रार में अनुभवलेबर सुपरिटेंडेंट में राकेश रोशनएंप्लॉयमेंट ऑफिसर/डिस्ट्रिक्ट एंप्लॉयमेंट ऑफिस में राजीव प्रभाकरप्रोबेशन ऑफिसर में साक्षी जमुआरअसिस्टेंट रजिस्ट्रार, को-ऑपरेटिव सोसायटी में अंजलीअसिस्टेंट डायरेक्टर, एंपावरमेंट ऑफ पीडब्ल्यूडी में अविनाश कुमारगन्ना अधिकारी में पुष्कर राजबिहार एजुकेशन सर्विस आकाश कुमारअसिसटेंट डिजास्टर मैनेजमेंट ऑफिसर में राहुल भूषणलेबर इंफोर्समेंट ऑफिसर में प्रजापति परिमलएडिशन डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिसर में पूर्णेंदु मिश्रारूरल डेवलपमेंट ऑफिसर में अदिति कुमारीब्लॉक पंचायत राज ऑफिसर में अंशु प्रियारेवेन्यू ऑफिसर में प्रियांगी मेहतासप्लाई इंस्पेक्टर में सुमन शेखरब्लॉक एसी, एसटी वेलफेयर ऑफिसर में प्रज्ञा शरण

जानिए टॉप 10 में शामिल अभ्यर्थियों को

1. प्रियांगी मेहता

2. अनुभव

3. प्रेरणा सिंह

4. अंजली जोशी

5. सौरव रंजन

6. आसिम खान

7. अंजली प्रभा

8. अनुकृति मिश्रा

9. आकाश कुमार

10. मीमांसा

सफल अभ्यर्थियों को उनके प्राप्तांक के हिसाब से डीएसपी, फायर अफसर, डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट, जेल सुपरिंटेंडेंट, स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर, सब इलेक्शन अफसर, सब रजिस्ट्रार, लेबर सुपरिंटेंडेंट, इम्प्लाइमेंट अफसर, प्रोबेशन अफसर, सहायक निबंधक सहयोग समितियां, सहायक निबंधक दिव्यांगजन सशक्तिगरण निदेशालय, गन्ना पदाधिकारी, शिक्षा सेवा, अपर जिला परिवहन पदाधिकारी, ग्रामीण विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, राजस्व अधिकारी, आपूर्ति निरीक्षक आदि पदों पर बहाल किया जाएगा.।।

वर्गवार ये रहा कट ऑफ

वर्ग लिखित अंतिम

परीक्षा

अनारक्षित 447 532

अनारक्षित(महिला) … 532

ईडब्ल्यूएस 432 530

ईडब्ल्यूएस(महिला) … 526

एससी 399 491

एससी (महिला) 393 485

एसटी 393 511

एसटी (महिला) 366 508

ईबीसी 419 524

ईबीसी (महिला) 417 515

बीसी 430 531

बीसी (महिला) 429 528

यह भी पढे-

National Youth Day 2024: स्वामी विवेकानन्द जी के बारे 10 Fact जो आपको जरूर पता होनी चाहिए ,

BPSC Assistant Professor Recruitment 2024 : 17 जनवरी से शुरू हो रही है 220 रिक्तियों के लिए Registration

TAGGED: ,
Share this Article
2 Comments